भारतीय तटरक्षक बल ने पश्चिम बंगाल के काकद्वीप में एक रुकी हुई नौका पर फंसे 182 तीर्थयात्रियों को सुरक्षित बचाया

पश्चिम बंगाल : भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) ने 16 जनवरी, 2024 को एक त्वरित बचाव अभियान के तहत पश्चिम बंगाल के काकद्वीप में एक रुकी हुई नौका पर फंसे 182 तीर्थयात्रियों को बचाया है। यह व्यावसायिक जहाज ‘स्वास्थ्य साथी’ सागर द्वीप पर गंगा सागर मेले से लगभग 400 तीर्थयात्रियों को काकद्वीप ले जा रहा था, जलमार्ग में दृश्यता बेहद कम होने के कारण यह दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

भारतीय तटरक्षक बल का एक दल आज तड़के सुबह के समय दक्षिण 24 परगना के जिला मजिस्ट्रेट से संदेश प्राप्त होने के बाद तुरंत कार्रवाई में जुट गया और इसने दुर्घटना ग्रसित नौका को सहायता प्रदान करने के लिए हल्दिया तथा सागर द्वीप से दो एयर कुशन वाहन (होवरक्राफ्ट) को भेज दिया। होवरक्राफ्ट ने 182 तीर्थयात्रियों को वहां से निकाला और शेष तीर्थयात्रियों को सुरक्षित गंतव्य तक ले जाने से पहले नौका को रवाना कर दिया।

भारतीय तटरक्षक बल ने गंगा सागर वार्षिक मेले के दौरान लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से पहले से ही विभिन्न रणनीतिक स्थानों पर अपनी कुछ इकाइयों को तैनात कर रखा था। किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए जेमिनी बोट के साथ गोताखोरों की एक त्वरित जीवनरक्षक टीम मेला स्थल पर तैनात है। इसके अलावा, राज्य प्रशासन के साथ समन्वय और समुद्री सुरक्षा पहलुओं की निगरानी के लिए भारतीय तटरक्षक बल के जहाज फ्रेजरगंज के एक अधिकारी को सागर द्वीप पर तैनात किया गया है।

ibcglobalnews
Author: ibcglobalnews

Leave a Comment

अपना शहर चुनें

× How can I help you?