Mukesh Ambani ला रहे हैं देश का सबसे बड़ा IPO!

मुम्बई : भारत में अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ 2022 में सार्वजनिक क्षेत्र की LIC का ₹21,000 करोड़ से अधिक का ऑफर रहा है, जब उसने एक विशेष मामले के रूप में केवल 3.5% हिस्सेदारी बेची थी। इस बीच, हुंडई मोटर की भारतीय इकाई ने पिछले महीने 17.5% हिस्सेदारी बेचकर ₹25,000 करोड़ तक जुटाने के लिए नियामकीय मंजूरी मांगी थी।

भारत और एशिया के सबसे बड़े रईस Mukesh Ambani देश का सबसे बड़ा IPO लाने की तैयारी में हैं। तो यहां अब सवाल उठता है कि आखिरी रिलायंस में अब निवेशकों को कहां वैल्यू अनलॉकिंग का मौका मिल सकता है? खबरें तो मीडिया में ये भी चल रही हैं कि ये अब तक का सबसे बड़ा IPO आ सकता है, जो LIC के सबसे बड़े आईपीओ के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ सकता है।

जानकारों और मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मुकेश अंबानी Reliance Jio का IPO लाने की तैयारी कर रही है। ये भारत का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ हो सकता है। तो चलिए इस IPO और जियो इन्फोकॉम के बारे में समझते हैं। जैसा कि आप जानते हैं कि इस महीने के शुरुआत में रिलायंस जियो इन्फोकॉम ने अपने टैरिफ प्लान में बढ़ोतरी का ऐलान किया है। मोबाइल रिचार्ज महंगा करने और अपने 5G बिजनेस को मोनेटाइज करने में सबकी अगुआई करता दिख रहा है। अब ऐसे में सवाल उठता है कि ये IPO कब आएगा और ये कितना बड़ा हो सकता है?

टेलीकॉम मार्केट लीडर

एक्सपर्ट्स का कहना है कि टेलीकॉम मार्केट लीडर के मच एवेटेड IPO के लिए प्लेटफॉर्म अब सेट है। टैरिफ हाइक और 5जी कारोबार के पैसे से आने वाली तिमाहियों में जियो की प्रति यूजर एवरेज इनकम (ARPU) में वृद्धि होगी। इससे कंपनी आईपीओ से पहले संभावित निवेशकों के लिए अधिक आकर्षक बन जाएगी।

अगले साल की शुरुआत में जियो का आईपीओ

कुछ विश्लेषकों का कहना है कि जल्द ही यानी अगले साल की शुरुआत में जियो का आईपीओ आ सकता है। विश्लेषकों और इंडस्ट्री के दिग्गजों को उम्मीद है कि अगले महीने होने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की सालाना आम बैठक (RIL AGM) में जियो के भीमकाय IPO पर बड़ा फैसला हो सकता है।

ibcglobalnews
Author: ibcglobalnews

Leave a Comment

अपना शहर चुनें

× How can I help you?