किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय , न्यूक्लियर मेडिसिन विभाग द्वारा 29 अगस्त 2024 को प्रथम स्थापना दिवस कार्यक्रम का हुआ आयोजन

लखनऊ 29 अगस्त : किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय , न्यूक्लियर मेडिसिन विभाग द्वारा 29 अगस्त 2024 को प्रथम स्थापना दिवस कार्यक्रम का हुआ आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के माननीय उपमुख्यमंत्री श्री ब्रजेश पाठक, माननीय कुलपति केजीएमयू प्रो सोनिया नित्यानंद, केजीएमयू, आरएमएलआईएमएस और एसजीपीजीआई के सम्मानित संकाय उपस्थित रहे।

न्यूक्लियर मेडिसिन विभाग केजीएमयू में चिकित्सा निदान के क्षेत्र में अपनी सेवाएं प्रदान कर रहा है।

कार्यक्रम का आरंभ न्यूक्लियर मेडिसिन विभाग की प्रमुख डॉ. कीर्ति श्रीवास्तव के गर्मजोशी भरे स्वागत भाषण से हुआ। डॉ. श्रीवास्तव ने कहा कि सरकार की सहायता से, हमारे विभाग ने बहुत कम समय में उल्लेखनीय प्रगति की है। चिकित्सा अनुसंधान में उत्कृष्टता के लिए हम अपना प्रयास करना जारी रखेंगे।

उपमुख्यमंत्री ने अपने भाषण में संस्थान में रोगी देखभाल को बेहतर बनाने में विभाग द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि विभाग द्वारा दी जाने वाली उन्नत इमेजिंग तकनीकों और उपचारों से बड़ी संख्या में रोगियों को अत्यधिक लाभ हुआ है। उन्होंने उत्तर प्रदेश के लोगों को सर्वोत्तम स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने की सरकार की प्रतिबद्धता के बारे में भी आश्वस्त किया।

माननीय कुलपति केजीएमयू प्रो सोनिया नित्यानंद ने खुशी जाहिर की कि विभाग द्वारा एक वर्ष में 2000 से अधिक PET Scan किए जा चुके हैं। उन्होंने विभाग के विकास के प्रति अटूट समर्थन और प्रतिबद्धता के लिए सरकार के प्रति आभार व्यक्त किया। कुलपति ने निकट भविष्य के लिए विभाग की महत्वाकांक्षी योजनाओं का भी खुलासा किया। जल्द ही न्यूक्लियर मेडिसिन की ओपीडी शुरू होगी। विभाग में संकाय सदस्यों की नियुक्ति के बाद एम डी पाठ्यक्रम आरंभ किया जाएगा। इसके अतिरिक्त भविष्य में एक रेडियोन्यूक्लाइड थेरेपी वार्ड स्थापित किया जाएगा, जो विभिन्न कैंसर और थायरॉयड विकारों के लिए लक्षित उपचार विकल्प प्रदान करेगा।

डॉ. प्रकाश सिंह ने इस अवसर पर विभाग की उपलब्धियों और भविष्य की योजनाओं को साझा किया। उन्होंने कहा कि हम विभाग के भीतर एक बायोप्सी सुविधा शुरू करने पर काम कर रहे हैं, जो हमारी नैदानिक क्षमताओं को और बढ़ाएगा।

स्थापना दिवस समारोह ने न केवल विभाग की उपलब्धियों बताई अपितु उत्तर प्रदेश में स्वास्थ्य सेवा को आगे बढ़ाने के लिए सरकार और चिकित्सा संस्थानों के बीच सहयोगात्मक प्रयासों को भी रेखांकित किया।

कार्यक्रम का समापन डा नवीन सिंह के धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ। समारोह में उत्कृष्ट सेवा के लिए डा प्रकाश सिंह, सुश्री अपर्णा अवस्थी एवम श्री वीरेश दुबे को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में डा अरुण चतुर्वेदी, डा के के सिंह, डा अनित परिहार, डा अनूप वर्मा, डा आनंद मिश्रा, डा भास्कर एवम विभिन्न संकाय सदस्यों द्वारा भाग लिया गया।

ibcglobalnews
Author: ibcglobalnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अपना शहर चुनें

× How can I help you?