प्रोस्टेट ग्रंथि से होने वाली बीमारियां एवं उनका निदान – डॉ प्रतुल भटनागर

लखनऊ – प्रोस्टेट ग्रंथि से होने वाली बीमारियां एवं उनका निदान
भटनागर होम्यो हाल इंदिरा नगर लखनऊ में वरिष्ठ होम्योपैथिक चिकित्सक डा. प्रतुल भटनागर का कहना है कि प्रोस्टेट ग्रंथि की वृद्धि से होने वाली बीमारियों में होम्योपैथी की दवाएं काफी हद तक कारगर हैं।

डाक्टर का कहना है कि यदि आप प्रोस्टेट ग्लैंड की वृद्धि से होने वाली समस्याओं से परेशान हैं तो चिंतित होने की जरूरत नहीं है क्योंकि होम्योपैथी में अनेक कारगर दवाइयाँ उपलब्ध हैं जो आपको इन समस्याओं से छुटकारा दिला सकती हैं। इस समस्या की संभावना 50 वर्ष या उस के बाद कभी भी हो सकती है परंतु 75 वर्ष आयु के लगभग 50 प्रतिशत वृद्धों को इस समस्या से सामना करना पड़ता है। उन्होंने बताया कि प्रोस्टेट ग्रंथि की वृद्धि में बार -बार पेशाब होना विशेष रूप से रात में, मूत्र त्यागने में जल्द बाजी,पेशाब करने के बाद बूंद बूंद कर पेशाब निकलना, पेशाब की धार न बनना, पेशाब करते समय दर्द, ज्यादा जोर लगाने के बाद भी कम पेशाब होना, पेशाब में जलन, एवं कब्ज आदि के लक्षण हो सकते हैं।

उन्होंने बताया कि यदि समय से उपचार न किया जाए तो मूत्र मार्ग में संक्रमण, पेशाब करने में परेशानी, रात एवं दिन में बार- बार पेशाब होना, तीव्र मूत्रावरोध, पेशाव से खून, प्रोस्टेट कैंसर आदि की जटिलताएं हो सकती हैं। उन्होंने बताया कि इसका एलोपैथी में मात्र ऑपरेशन की समाधान है वहीं होम्योपैथी में प्रोस्टेट ग्रंथि की वृद्धि की समस्याओं का समाधान बिना ऑपरेशन के केवल दवाईओं से ही संभव है। उन्होंने बताया कि होम्योपैथिक दवाइयाँ रोगी के व्यक्तिगत लक्षणों, मानसिक लक्षणों, आचार,विचार, व्यवहार आदि के आधार पर दी जाती हैं। उन्होंने बताया कि होम्योपैथिक दवाइयाँ रोगी के शरीर पर किसी तरह का दुष्प्रभाव नहीं डालती हैं। डॉ भटनागर ने बताया कि प्रोस्टेट ग्रंथि की वृद्धि के उपचार में प्रयुक्त होने वाली औषधियों में Thuja, Conium, Baryta Carb, Chimaphilla, Ferrum Pic., Lycopodium, Apis Mel, Sabal Serrulata, Picric Acid आदि प्रमुख हैं परंतु इनका प्रयोग प्रशिक्षित चिकित्सक की सलाह पर ही करना है। #prostest #homeopathic #bhatnagarhomeohalllucknow #health #Lucknow #doctor

ibcglobalnews
Author: ibcglobalnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अपना शहर चुनें

× How can I help you?