केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने पुणे के विमान नगर में तक्षशिला खेल परिसर का उद्घाटन किया

पुणे : केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने शनिवार की शाम पुणे के विमान नगर में तक्षशिला खेल परिसर का उद्घाटन किया जिसका निर्माण पुणे नगर निगम (पीएमसी) ने किया है। जमीनी स्तर पर खेल के बुनियादी ढांचे के निर्माण के महत्व को रेखांकित करते हुएश्री ठाकुर ने पुणे के कॉरपोरेट घराने से अपील की कि वे आगे आएं और अपने सीएसआर (कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी) फंड के माध्यम से खेल से जुड़ी सुविधाओं के निर्माण के लिए धन मुहैया कराएं।

केंद्रीय मंत्री श्री ठाकुर ने युवाओं से खेल और फिटनेस को अपनाने का आग्रह करते हुएप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शब्दों को याद किया, “खेलोगे तो खिलोगे! और कहा कि खेल हमें दृढ़ता सिखलाता है, आत्म-विश्वास पैदा करता है, और नेतृत्व के गुणों का विकास करता है। उन्होंने बताया कि भारत में मोटे लोगों की संख्या सबसे अधिक है और गतिहीन जीवन शैली ने लोगों को बदल दिया है। उन्होंने कहा कि इसलिएफिटनेस सभी के लिए महत्वपूर्ण है।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि कि यह खेल परिसर क्षेत्र के युवाओं और आम लोगों के लिए बनाया गया है। इसके साथ ही उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि “अपने एसी (वातानुकूलुत) कमरों से बाहर आएं,यहां आधे घंटे खेलों का अभ्यास करें। तब आप फिट हो जाएंगे,स्वास्थ्य और उपचार के बिल कम करें, खेल के प्रति रूचि का विकास करें”।

देश में खेल संस्कृति विकसित करने के बारे में बताते हुए श्री ठाकुर ने कहा कि,”जब हमारे बच्चों को खेलने का मौका मिलेगा, तो उनमें खेल के प्रति रुचि विकसित होगी। तब वे देश और विदेश में मैच जीतने के लिए अपने दम पर आगे बढ़ेंगे।”उन्होंने कहा कि एक खेल टूर्नामेंट हमारे शरीर के नसों की लड़ाई है जो दर्शाता है कि एक व्यक्ति मानसिक रूप से कितना मजबूत हो सकता है।

श्री ठाकुर ने कहा कि सरकार खेलों को बहुत महत्व देती है और केंद्र देश भर में खेल के लिए जमीनी स्तर के बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए राज्यों के साथ मिलकर काम कर रहा है। उन्होंने बताया कि खेलों के लिए बजट, जो पहले लगभग 1,200 करोड़ रुपये हुआ करता था, को बढ़ाकर 3,000 करोड़ रुपये कर दिया गया है,ताकि खिलाड़ियों पर खर्च करने के लिए अधिक फंड हो।

इसके अलावा, लक्ष्य ओलंपिक पोडियम योजना (टीओपीएस-टॉप्स) के तहत,भारत सरकार सर्वोत्कृष्टखिलाड़ियों के विदेशी प्रशिक्षण की पूरी जिम्मेदारी लेती है, जिसमें उनका आवास, पोषण, उपकरण, विदेशों में अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताएं शामिल हैं। इसके अलावा प्रत्येक खिलाड़ी के लिए 50,000 / -रुपये का मासिक वजीफा भी शामिल है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि,”अब खिलाड़ियों को केवल खेलने की जरूरत है और उन्हें किसी चीज की चिंता नहींहै। इसलिए वे अपने दम पर प्रयास कर रहे हैं और देश के लिए पदक जीत रहे हैं।”

इससे पहले दिन में,केंद्रीय मंत्री ने पुणे में प्रसिद्ध गुलशाची तालीम अखाड़े का दौरा किया जहां उन्होंने भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के एक केंद्र का उद्घाटन किया और प्रशिक्षु पहलवानों के साथ बातचीत की। साई ने महाराष्ट्र में सबसे अधिक कुश्ती अखाड़ों को अपनाया है। श्री ठाकुर ने ढोल-ताशा खिलाड़ियों को राष्ट्रीय स्तर के खेल खेलने का अवसर देने का भी वादा किया।

तक्षशिला खेल परिसर के बारे में

अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी तैयार करने के उद्देश्य से पुणे नगर निगम ने लगभग 2.1 करोड़ रुपये के निवेश से विमान नगर में तक्षशिला खेल परिसर विकसित किया है।

• खेल परिसर में बास्केट बॉल,वॉलीबॉल और कबड्डी के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं विकसित की गई हैं।

• खिलाड़ियों के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं के अलावा परिसर में एक खुला व्यायामशाला है। इसी तरह एक मिनी फुटबॉल मैदान भी विकसित किया गया है।

• खेल परिसर और उससे सटे अंतरराष्ट्रीय स्तर के स्केटिंग क्षेत्र को जोड़ने वाला एक उच्च तकनीकीयानी अत्याधुनिक पुल है।

• लगभग एक एकड़ भूमि पर बने खेल परिसर में जल्द ही 1500 लोगों के बैठने की क्षमता वाली दर्शक दीर्घा विकसित की जाएगी।

• निकट भविष्य में 400 खिलाड़ियों को प्रशिक्षित करने की व्यवस्था की जा रही है।

ibcglobalnews
Author: ibcglobalnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अपना शहर चुनें

× How can I help you?