हमारा संकल्प है कि 2047 तक देश ‘विकसित भारत’ बने – पीएम मोदी

नयी दिल्ली आईबीसी ग्लोबल न्यूज नेटवर्क – प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने संसद में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का आज राज्यसभा में जवाब दिया। प्रधानमंत्री ने अपने उत्तर की शुरुआत; राष्ट्रपति जी द्वारा अपने संबोधन में ‘विकसित भारत’ का विजन प्रस्तुत करके दोनों सदनों का मार्गदर्शन करने के लिए उन्हें धन्यवाद देते हुए की।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पहले के समय के विपरीत “हमारी सरकार का उद्देश्य नागरिकों के लिए स्थायी समाधान प्रदान करना और उन्हें सशक्त बनाना है।” उन्होंने कहा कि पहले के समय में भी लोगों की समस्याओं का समाधान करना सरकार की जिम्मेदारी थी, लेकिन उनकी प्राथमिकताएं और उनके इरादे अलग थे। उन्होंने कहा, “आज हम समस्याओं के स्थायी समाधान की ओर बढ़ रहे हैं।” प्रधानमंत्री ने पानी के मुद्दे का उदाहरण दिया और समझाया कि प्रतीकात्मकता के बजाय, जल अवसंरचना, जल शासन, गुणवत्ता नियंत्रण, जल संरक्षण और सिंचाई नवाचार को तैयार करने के लिए एक समग्र एकीकृत दृष्टिकोण अपनाया गया है। इसी तरह के उपायों से वित्तीय समावेश, जन धन-आधार-मोबाइल के माध्यम से डीबीटी, पीएम गतिशक्ति मास्टरप्लान के माध्यम से अवसंरचना योजना-निर्माण और कार्यान्वयन में स्थायी समाधान तैयार किए गए हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा, “हम आधुनिक भारत के निर्माण के लिए अवसंरचना, पैमाने और गति के महत्व को समझते हैं”। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि तकनीक की ताकत से देश की कार्य संस्कृति में बदलाव आया है और सरकार का ध्यान इसकी गति और इसके पैमाने को बढ़ाने पर है।

Photo – Rajyasabha TV

ibcglobalnews
Author: ibcglobalnews

Leave a Comment

अपना शहर चुनें

× How can I help you?