केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की ओर से महाराष्ट्र में 5-6 लॉजिस्टिक्स पार्क स्थापित किए जाएंगे: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, “पारिस्थितिकी और पर्यावरण केंद्र सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है और प्रदूषण को रोकने के लिए सरकार कई विकल्पों पर विचार कर रही है और उसी लिहाज से विभिन्न परियोजनाओं पर युद्धस्तर पर काम कर रही है।” वे आज मुंबई में 11वें द्विवार्षिक अंतर्राष्ट्रीय बंदरगाह, नौवहन और रसद सम्मेलन में बोल रहे थे।

सार्वजनिक परिवहन प्रणाली देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। मंत्री महोदय ने विचार रखा कि देश में कुल वायु प्रदूषण का लगभग 40 प्रतिशत सड़क यातायात के कारण होता है और इसलिए देश में सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा देना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि सरकार सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न उपाय लागू कर रही है। उन्होंने जिक्र करते हुए बताया कि मुंबई में शुरू हुई डबल डेकर बस और बेंगलुरु में शुरू की जा रही बस सेवा इन उपायों की बानगी हैं। 260 रोपवे और केबल कारों को दी गई मंजूरी भी इसी कोशिश का हिस्सा है और दिल्ली व उसके आसपास करीब 65 हज़ार करोड़ रुपये की सड़क परियोजनाओं पर भी काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि यह काम पूरा होने के बाद इस क्षेत्र में यातायात की भीड़ को और वायु प्रदूषण को कम करने में मदद मिलेगी।

ibcglobalnews
Author: ibcglobalnews

Leave a Comment

अपना शहर चुनें

× How can I help you?