उत्तर प्रदेश – खुलेआम बिक रहे हैं प्रतिबंधित प्लास्टिक के लिफाफे प्रदूषित हो रहा पर्यावरण

लखनऊ आईबीसी ग्लोबल न्यूज नेटवर्क – सरकार ने प्लास्टिक के लिफाफे सहित पर्यावरण को प्रदूषित करने वाली कई वस्तुओं पर प्रतिबंध लगा दिया है, लेकिन वह चीजें स्थानीय शहर की दुकानों पर आम देखी जा सकती हैं।

कुछ दुकानों में ही बायोडिग्रेडेबल लिफाफे का उपयोग किया जा रहा है, लेकिन प्रतिबंधित लिफाफे बड़ी संख्या में देखे जा सकते हैं। कुछ समय पहले प्रशासन द्वारा एक कार्रवाई सामने आई, लेकिन उसके बावजूद और ज्यादा मात्रा में लिफाफे शहर में लगातार आ रहे हैं, जिससे पर्यावरण प्रदूषण हो रहा है और सरकार की सख्ती के बावजूद इन लिफाफों का उपयोग हो रहा है। यह कैसे आ रहे हैं या कैसे बन रहे हैं? किसी को कोई उपयुक्त उत्तर नहीं मिल रहा।

मिली जानकारी के अनुसार ये लिफाफे दिल्ली, गुजरात व अन्य बड़े शहरों से आ रहे हैं, जिनमें मुनाफाखोर भारी मुनाफा कमाने के चक्कर में खुलेआम प्रतिबंधित लिफाफे बेच रहे हैं, जिससे पर्यावरण प्रदूषित हो रहा है। सरकार की ओर से लगातार सख्ती की जा रही है लेकिन क्या प्रशासनिक अधिकारी इन पर उचित कार्रवाई करते हैं, अब देखना यह है कि इन पर कोई कार्रवाई होती है या नहीं।

इसी तरह शहर में कई प्रकार की प्रतिबंधित सामग्री बिक रही है, जिससे लोगों के स्वास्थ्य को नुक्सान हो रहा है। कई बार समाज सेवियों द्वारा फैक्ट्रियों की वैरिफिकेशन, प्रदूषण को लेकर संबंधित विभागों को आर.टी.आई. भेजी जा चुकी हैं, लेकिन उनसे पर्याप्त जवाब न मिलने के कारण कई प्रतिबंधित चीजें लगातार बढ़ रही है। यह अपने आप में विभाग पर एक सवालिया निशान खड़े रहा हैं। कई फैक्ट्रियां जो ग्रीन जोन में न आकर रेड जोन में आती हैं वह कैसे ऐसी प्रतिबंधित चीजों को बना रही है यह समझ से बाहर है।

ibcglobalnews
Author: ibcglobalnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अपना शहर चुनें

× How can I help you?