भांग अनुसंधान योजना को लेकर डॉ जितेन्द्र सिंह ने सीएसआईआर आईआईआईएम मे कि बैठक

जम्मू 9 जून 2023 – केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ), कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्यमंत्री, डॉ. जितेंद्र सिंह ने आज कहा कि सीएसआईआर-आईआईआईएम जम्मू का ‘भांग अनुसंधान योजना’ भारत में अपनी तरह का पहला है, जिसमें न्यूरोपैथी, कैंसर और मिर्गी के निर्यात गुणवत्ता वाली दवा का उत्पादन करने की बड़ी क्षमता है। डॉ. जितेंद्र सिंह ने सीएसआईआर-आईआईआईएम और जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के शीर्ष अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह बात कही।

बैठक के दौरान, डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा, सीएसआईआर-आईआईआईएम और इंडसस्कैन के बीच वैज्ञानिक समझौते पर हस्ताक्षर करना न केवल जम्मू-कश्मीर के लिए बल्कि पूरे भारत के लिए ऐतिहासिक था क्योंकि इसमें इस प्रकार की औषधियों का उत्पादन करने की क्षमता है जिन्हें भारत से बाहर विदेश में निर्यात किया जाना है। डॉ. सिंह ने आगे कहा कि इस तरह की परियोजना से जम्मू-कश्मीर में भारी निवेश को प्रोत्साहन मिलेगा।

इस परियोजना के लिए सीएसआईआर-आईआईआईएम की सराहना करते हुए, डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा, सीएसआईआर-आईआईआईएम भारत की सबसे पुराना वैज्ञानिक अनुसंधान संस्थान है, जिसका 1960 के दशक पुदीने की वैज्ञानिक विशेषताओं की खोज से लेकर वर्तमान बैंगनी क्रांति (पर्पल रिवोल्यूशन) के केंद्र के रूप में अनूठा इतिहास रहा है। अब सीएसआईआर-आईआईआईएम की भांग अनुसंधान परियोजना इसे भारत में वैज्ञानिक अनुसंधान के मामले में और अधिक प्रतिष्ठित बनाने जा रहा है।

बैठक के दौरान, डॉ. जितेंद्र सिंह ने इस परियोजना में सीएसआईआर-आईआईआईएम, जम्मू-कश्मीर के विज्ञानं और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) और अन्य हितधारकों को एक कार्यशाला आयोजित करने का भी निर्देश दिया ताकि इसमें शामिल चुनौतियों और मुद्दों का मौके पर ही निवारण किया जा सके और परियोजना कार्य बढे पर पर रुके नहीं

ibcglobalnews
Author: ibcglobalnews

Leave a Comment

अपना शहर चुनें

× How can I help you?