35 करोड़ वृक्षारोपण कर पर्यावरण को ग्लोबल वार्मिंग से बचाने की पहल करेगा – डॉ अरुण सक्सेना वन मंत्री यूपी

लखनऊ 20 जून 2023 – प्रदेश में वृक्षारोपण अभियान-2023 के सफल क्रियान्वयन हेतु विभिन्न विभागों व संस्थाओं की समन्वय बैठक वन विभाग मुख्यालय के पारिजात सभागार में दो सत्रों में सम्पन्न हुई। प्रदेश में वृक्षारोपण अभियान को आम जनमानस के सहयोग से महा अभियान के रूप में परिवर्तित करने की मा0 मुख्यमंत्री जी की पहल के क्रम आज पारिजात सभागार में ग्राम विकास, पंचायतीराज, राजस्व, कृषि, रेशम, पशुपालन, बेसिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, उच्च शिक्षा, प्राविधिक शिक्षा, रेल विभाग, रक्षा विभाग व होमगार्ड विभागों के शीर्ष अधिकारियों द्वारा प्रतिभाग किया गया। साथ ही, विभिन्न संस्थाएं यथा IOC/ NTPC/HAL/NUPPL/HCL/ Hero MotoCorp/ AAI/NCC Directorate, बैकिंग संस्थाएं यथा-स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया, इण्डियन बैंक, केनरा बैंक, यूनियन बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, आई0सी0आई0सी0आई0, एच0डी0एफ0सी0 आदि के साथ गहन समीक्षा की गई।

वृक्षारोपण अभियान को वृहद स्तर पर क्रियान्वित करने के लिए विभिन्न विभागों व संस्थाओं से सहयोग की अपेक्षा करते हुए कहा कि वर्तमान में ग्लोबल वार्मिंग के खतरे पर मा0 प्रधानमंत्री व मा0 मुख्यमंत्री की चिन्ता को दृष्टिगत रखते हुए इसको शत-प्रतिशत सफल बनाना है। उन्होंने कहा कि वन विभाग द्वारा विभिन्न विभागों से समन्वय के लिए राज्य स्तर पर विभागीय नोडल अधिकारी नामित किए जा चुके हैं, जो विभागों के साथ मिलकर माइक्रो प्लान, अग्रिम मृदा कार्य, पौधों की सुरक्षा आदि विचार-विमर्श कर कार्य करेंगे।

आमजन, किसानों के सहयोग से वृक्षारोपण कार्यक्रम बनेगा महाभियान-सूर्य प्रताप शाही

विभिन्न संस्थाओं तथा बैंकिंग सेक्टर में सी0एस0आर0 फण्ड के माध्यम से रोपण क्षेत्र का अंगीकरण तथा रोपित पौधों की सुरक्षा/सिंचाई हेतु सहयोग प्राप्त किया जाये। व्यापक जन-जागरूकता अभियान में पर्यावरण संरक्षण, वृक्षावरण व वृक्षारोपण के महत्व, जल संरक्षण, स्वच्छता, प्लास्टिक के उपयोग को खत्म करना एवं ग्रामीणों द्वारा खाद/कम्पोस्ट का उपयोग आदि विषयों को प्राथमिकता दिया जाये। उन्होंने कहा कि आगामी 01 से 07 जुलाई तक वन महोत्सव में प्रभात फेरी, नुक्कड़ नाटक, चित्रकला प्रतियोगिता, निबन्ध लेखन, वाद-विवाद प्रतियोगिता एवं संगोष्ठी आदि के माध्यम से व्यापक जन जागरूकता अभियान चलाया जाए।

वृक्षारोपण अभियान-2023 में फलदार पौधों को रोपित करने में दी जाए वरीयता-दिनेश प्रताप सिंह

प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि हम प्रदेश के ढाई करोड़ किसानों से आह्वान करते हैं, कि प्रतीक किसान कम से कम एक पौधा अवश्य लगाएं। साथ ही अपने परिवार की तरह उसकी सुरक्षा और संरक्षण भी करें। उन्होंने कहा कि कोरोना के समय में हम सभी ने ऑक्सीजन के अभाव को देखा, यदि हम वन क्षेत्र को बढ़ाएं तो सर्वत्र प्राकृतिक ऑक्सीजन की मात्रा लगातार बनी रहेगी। वनों के क्षेत्र को बढ़ाकर हम मौसम के समय में आ रहे अप्रत्याशित बदलाव और वैश्विक रुप से हो रहे जलवायु परिवर्तन की समस्या से आसानी से निपट सकेंगे। उन्होंने यह विश्वास जताया की 35 करोड वृक्षारोपण का लक्ष्य प्रदेश की 25 करोड से अधिक आबादी के लिए बहुत आसान लक्ष्य है। उन्होंने पौधारोपण के इस कार्य में लगी वन विभाग की टीम को अग्रिम शुभकामनाएं दी।

ibcglobalnews
Author: ibcglobalnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अपना शहर चुनें

× How can I help you?