राष्ट्रीय व्यवहार में हिंदी को काम में लाना देश की उन्नति के लिए आवश्यक है : डॉ मनसुख मांडविया

नयी दिल्ली आईबीसी ग्लोबल न्यूज नेटवर्क – केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की हिंदी सलाहकार समिति की बैठक आज नई दिल्ली में आयोजित हुई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ मनसुख मांडविया ने कहा कि महात्मा गांधी जी ने सही बात कही थी कि राष्ट्रीय व्यवहार में हिंदी को काम में लाना देश की उन्नति के लिए आवश्यक है। इसके लिए महात्मा गांधी ने जो सपना देखा था सचमुच अगर इस विचार को हम आगे बढ़ा सके तो प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की एक भारत श्रेष्ठ भारत की परिकल्पना को पूरा कर सकते हैं।

आप अपनी क्षेत्रीय भाषा का प्रयोग करें पर राजभाषा को भी सम्मान दें। सरकारी कामकाज में हम सभी राजभाषा का प्रयोग करेंI आइए हम सभी हिंदी को एक ऐसी भाषा के रूप में उपयोग करें जो हमारे राष्ट्रीय चरित्र को आकार देने में हमारी मदद करे” केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ मनसुख मांडविया ने कहाI उन्होंने कहा कि राजभाषा सलाहकार समिति की बैठक निरंतर होनी चाहिएI साथ ही हम यह भी संकल्प लें कि हम सभी राजभाषा का प्रयोग करें और इसको बढ़ावा दें ।

मंत्रालय ने इस अवसर पर उपस्थित हिंदी के विद्वानजन और हिंदी सलाहकार समिति के सदस्यों का स्वागत किया I

बैठक में डॉ. अनिल अग्रवाल, संसद सदस्य (राज्यसभा), श्री गुलाम अली, संसद सदस्य (राज्यसभा), श्री प्रतापराव जाधव, संसद सदस्य (लोकसभा) उपस्थित थे।

बैठक में स्वास्थ्य अनुसंधान विभाग के सचिव और आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ राजीव बहल, स्वास्थ्य मंत्रालय के ओ एस डी श्री सुधांश पंत, अपर सचिव श्रीमती रोली सिंह और अपर सचिव एवं वित्तीय सलाहकार श्री जयदीप कुमार मिश्रा एवं स्वास्थ्य मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे

हिंदी सलाहकार समिति केंद्र सरकार के प्रत्येक मंत्रालय में हिंदी में सरकारी कामकाज को बढ़ावा देने के लिए गठित एक समिति है, जिसमें एक वर्ष में कम से कम दो बैठकें आयोजित करने का प्रावधान है।

ibcglobalnews
Author: ibcglobalnews

Leave a Comment

अपना शहर चुनें

× How can I help you?