ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने मध्य प्रदेश के खजुराहो में तीन उड़ान प्रशिक्षण संगठनों का उद्घाटन किया

खजुराहो – नागरिक उड्डयन और इस्पात मंत्री श्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने आज मध्य प्रदेश के खजुराहो में तीन उड़ान प्रशिक्षण संगठनों (एफटीओ) का उद्घाटन किया।

खजुराहो में तीन एफटीओ खुलने से मध्य प्रदेश में कुल एफटीओ की संख्या छह हो जाएगी – खजुराहो में तीन, इंदौर में एक, सागर में एक और गुना में एक। ये छह एफटीओ युवाओं द्वारा क्षेत्र के विकास में योगदान सुनिश्चित करने का प्रमुख माध्यम बनेंगी

इस मौके पर श्री ज्योदिरादित्य एम. सिंधिया ने शीघ्र ही खजुराहो से वाराणसी के बीच वाइड बॉडी एयरक्राफ्ट की सेवा आरम्भ करने की घोषणा की।

उन्होंने कहा, “ये खजुराहो के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है . जिस खजुराहो के पास संस्कृति का इतना बड़ा भंडार है, उसे आधुनिकता के साथ जोड़ना हमारा संकल्प है और यह तभी सम्भव है, जब यहाँ उड़ानों की बौछार हो”

उन्होंने कहा कि “पिछले नौ वर्षों में नागर विमानन क्षेत्र में अभूतपूर्व बदलाव आए हैं। पिछले नौ वर्षों में देश में हवाई अड्डे, जल हवाई अड्डे और हेलीपोर्ट की संख्या 74 से बढ़कर 148 हुई, जिसे आने वाले 4 सालों में हम 200 से अधिक कर पाएंगे। वहीं, विमान क्षमता 400 से बढ़कर 700 हुई है, यानि 75% वृद्धि हुई है जिसे हम आने वाले चार से पांच सालों में 1200 से 1500 तक ले जा पाएंगे।”

“2016 में देश में केवल 28 फ्लाइंग अकादमी थी जो अब बढ़कर 57 हो गई हैं। पिछले वर्ष 1135 कमर्शियल पायलट्स लाइसेंस नागर विमानन निदेशालय (डीजीसीए) द्वारा जारी किए गए जो अपने आप में एक कीर्तिमान हैं। इस वर्ष मात्र पांच महीनों में वह संख्या बढ़ कर 731 हो गई है।”

ibcglobalnews
Author: ibcglobalnews

Leave a Comment

अपना शहर चुनें

× How can I help you?